राज्य में प्रशासन का प्रमुख कौन होता है

Rajya Me Prashasan Ka Pramukh Kaun Hota Hai

Pradeep Chawla on 13-10-2018


  1. वयस्क मताधिकार के जरिए चुनाव: राज्य की जनता द्वारा सीधे राज्यपाल का चुनाव कराने का प्रस्ताव इस आधार पर अस्वीकार कर दिया गया था कि राज्य में सीधे जनता द्वारा चुने हुए दो शासनाध्यक्षों- राज्यपाल और मुख्यमंत्री,के होने से अनेक जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। ऐसी आशंका व्यक्त की गई कि जनता द्वारा चुना हुआ राज्यपाल किसी मुद्दे पर जनता द्वारा चुने हुए मुख्यमंत्री से इस आधार पर प्रतिस्पर्द्धा कर सकता है कि उसे भी जनता का विश्वास प्राप्त है।
  2. निचले सदनके सदस्यों द्वारा चुनाव अथवा जन-प्रतिनिधित्व प्रणाली के जरिए विधायिका के दोनों सदनों द्वारा चुनाव: राज्य विधायिका द्वारा राज्यपाल का चुनाव करने का प्रस्ताव इस आधार पर अस्वीकार कर दिया गया कि यदि विधायिका ने राज्यपाल का चुनाव किया तो वह बहुमत वाले दल अथवा बहुमत प्राप्त विभिन्न दलों के गठबंधन का खिलौना मात्र बनकर रह जाएगा।
  3. राज्य की विधायिका के निचले सदन द्वारा सुझाये गये एक पैनल के आधार पर राष्ट्रपति द्वारा चुनाव: इस विकल्प को भी सदस्यों ने इस आधार पर अस्वीकार कर दिया कि यदि राष्ट्रपति को एक पैनल में से ही चुनाव करना पड़ा तो उसके चुनाव का क्षेत्र सीमित ही जायेगा।
  4. राष्ट्रपति द्वारा नियुक्ति: अंत में यह निर्णय लिया गया कि राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा पांच वर्ष के लिए की जाए। इसके अनुसार, संविधान में अनुच्छेद 155 को जोड़ा गया, जिसमें कहा गया है कि राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा उसके हस्ताक्षर तथा मुहर लगे हस्ताक्षर द्वारा की जाती है। जिस प्रकार कनाडा में राज्यपालों की नियुक्ति गवर्नर जनरल द्वारा होती है, उसी प्रकार भारत में राज्यपालों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है।



Comments पर on 18-04-2021

Who of the following is the head of administration in this state ?

Dileep on 25-11-2019

Rajya-Me-Prashasan-Ka-Pramukh-Kaun-Hota-Hai

Amit on 12-05-2019

Chhattisgarh Rajya me prashasan ka Pramukh Hota Hai

Kheraj siyag on 28-04-2019

Rajay ka Prashasnik Pramukh kon Hota Hai

Jaishree on 02-04-2019

Who is the administrative head of a state



Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment