NanDini Ki Mrityu Kaise Hui नंदिनी की मृत्यु कैसे हुई

नंदिनी की मृत्यु कैसे हुई



Pradeep Chawla on 12-05-2019

चंद्रगुप्त मौर्य की पत्नी का नाम नंदनी नहीं था, बल्कि दोहरा यद्यपि नंदिनी की भूमिका दुरधारा से प्रेरित है, ऐसे कोई दस्तावेज और / या ग्रंथ नहीं हैं जो दोनों के बीच किसी भी संबंध को इंगित कर सकते हैं।



असल में, नंद्नी सिर्फ एक काल्पनिक चरित्र है, जो कि ऐतिहासिक काल्पनिक प्रेमियों के बीच जिज्ञासा बढ़ने के उद्देश्य से बनाया गया है। इसके अलावा, चरित्र का नामकरण नहीं करते क्योंकि दर्धरा लेखकों को कुछ रचनात्मक लाभ देता है



नंद्नी धन नंद की बेटी है, जबकि द्वारपाल चंद्रगुप्त मौर्य के चचेरे भाई थे

धारावाहिक चंद्र नंदन में, निर्माताओं ने नंदनी (श्वेता बसु प्रसाद) को राजा धन नंदा की बेटी के रूप में दिखाया है। अब धन नंद नंद वंश के एक ही राजा हैं, जिन्हें चंद्रगुप्त मौर्य ने मौर्य साम्राज्य की बहुत नींव बनाने के लिए चाणक्य की सहायता से पराजित किया था।



इसके विपरीत, दुरधारा धन नंद की बेटी नहीं थी। वह वास्तव में चंद्रगुप्त के चचेरे भाई थे - उनके बड़े भाई (मां के भाई) की बेटी थी।





चंद्र नंदन की नंदनी एक वार राजकुमारी है, दोर्धरा नहीं था

चंद्र नंदनी के निर्माताओं ने जोर दे रहे हैं कि नंदिनी निडर, साहसी, बहादुर और एक योद्धा राजकुमारी थीं। जाहिर है, हम उसे धारावाहिक में तलवारें और अन्य हथियारों के साथ प्रशिक्षण के साथ देखेंगे।



हालांकि, अगर चंद्रगुप्त मौर्य की पत्नी एक योद्धा राजकुमारी होती, तो हम जानते होंगे। उस घटनाक्रम में कुछ उदाहरण हो सकते हैं जो उसकी गवाही होती। लेकिन अब हमारे पास कुछ ठोस नहीं है, यह निश्चित है कि दुर्जना एक योद्धा राजकुमारी नहीं थी। वास्तव में, जैसा कि ऊपर वर्णित है वह एक राजकुमारी भी नहीं थी



इसके अलावा पढ़ें: दूर्धारा के बारे में सब कुछ - चंद्रगुप्त मौर्य की पत्नी



द्वारधारा युद्ध का स्पूइल नहीं था

कुछ सिद्धांत हैं जो बताते हैं कि दुरधारा धना नंद की बेटी थीं और चन्द्रगुप्त मौर्य ने उसे युद्ध का बिगाड़ने के रूप में ले लिया और बाद में भी उससे शादी कर ली, ऐसा लगता है कि नंदिनी की कहानी इस धारणा से प्रेरित है। हालांकि, चंद्रगुप्त की पत्नी दुरधारा ग्रहण की तुलना में युद्ध की ख़राब नहीं थी। वह एक राजकुमारी भी नहीं थी बल्कि एक आम लड़की थी।





चन्द्र नंदनी प्रेम की कहानी हैट्रेड टर्निंग इन लव

चंद्रगुप्त मौर्य ने अपनी पत्नी दुरधारा या उप-विपरीत नफरत करते हुए कहा कि कोई रिकॉर्ड नहीं है। वास्तव में, वह उसे बहुत प्यार करता था यही कारण है कि उसने शादी नहीं की, हालांकि वह जल्द ही मर गया नंदिनी भी हेलेना नहीं हैं - चंद्रगुप्त मौर्य की यूनानी पत्नी क्योंकि उन्होंने हेलेना से अपने 40 वें पद में अपने पिता सेलेकस निकेटर को हराया था।




सम्बन्धित प्रश्न



Comments Amita Kumari on 16-03-2024

Chandar nandani sa prem karta tha

Twinkal pandey on 06-11-2023

Fir ye nandani Kon hai and chandragupta ne sanyas ku liya

Sristy on 04-11-2023

Nandani ka puatra kon tha


Lakshita bhati on 22-10-2023

Toh fir helena ki kya story thi

Durdhara kon thi on 30-04-2023

Durdhara kon thi

Kya Nandani reall mein thi on 18-09-2022

Kya yeah sab sach hai

Siddharth singh on 28-11-2021

Why is nandini dead


Sakshi on 15-09-2021

Chandragupt maurya k pita ka Kya naam tha



NANDiNI KON THI FIR on 24-02-2020

NANDiNI KON THI FIR

Sweety on 07-04-2020

Sahi kaha aapne bilkul

Rakesh on 17-05-2020

Nandini ki mot kese hui thi

Kishor on 27-07-2020

Nandini kiski kal me thi


Kusum Biddla on 16-09-2020

Lekin History Mein Kahi Bhi Nandini Ka Jikar Nahi Hai

Karan on 13-11-2020

Chandragupt ne nandni se prem nahi tha

Chandra Nandini on 24-02-2021

Chandra Nandini ki real story

Aj on 21-03-2021

Chandragupt ke pita ka naam suryagupta tha



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment