जवाहर रोजगार योजना मराठी

Jawahar Rojgar Yojana MaRaathi

Pradeep Chawla on 27-10-2018

जवाहर रोज़गार योजना (जेआरआई)



जब सातवीं पंचवर्षीय योजना समाप्त हुई, भारत सरकार के दो पहल - एनआरईपी (राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम) और आरएलईजीपी (ग्रामीण भूमिहीन रोजगार गारंटी कार्यक्रम) को एक साथ जोड़ दिया गया। इसने जवाहर रोज़गार योजना के जन्म को जन्म दिया जो 1 अप्रैल 1989 के दौरान शुरू किया गया था।







इस योजना के मुख्य लक्ष्य दर्शकों में गरीबी रेखा के नीचे के लोग थे। ग्रामीण और सबसे पिछड़े क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 90 से 100 दिनों के रोजगार उपलब्ध कराने के मुख्य उद्देश्य के लिए यह योजना देश में सबसे बड़ी रोजगार पैदा कार्यक्रम है।







पंचायत राज संस्थानों को जवाहर रोज़गार योजना के लाभार्थी के रूप में हर ग्रामीण क्षेत्र को शामिल करने की जिम्मेदारी दी गई थी। जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण ने आर्थिक रूप से इन ग्रामीण क्षेत्रों का समर्थन किया। इस परियोजना के लिए धन मुख्य रूप से केंद्र सरकार (80%) और आंशिक रूप से राज्य सरकार (20%) द्वारा उठाए गए थे। यह पहल तब शुरू हुई जब से इसे शुरू किया गया था, क्योंकि केंद्र सरकार वार्षिक बजट में उसी के लिए धन में वृद्धि कर रही है। आज, इस पहल के तीन मुख्य क्षेत्रों हैं:







पहली धारा - इसने प्रति वर्ष 75% बजट आवंटन प्राप्त किया और इस धारा का उद्देश्य मुख्य रूप से जेआरई, मिलियन वेल्स और इंदिरा आवास योजना योजनाओं के लिए काम करना था। इनमें से मिलियन वेल्स योजना में 30% और इंदिरा आवास योजना को 10% धनराशि का आवंटन मिला।







दूसरी धारा - यह हर साल 20% बजट आवंटन प्राप्त करता है और इसे काफी तीव्र धारा माना जाता है इस स्ट्रीम ने 120 को लाभान्वित किया



Comments

आप यहाँ पर जवाहर gk, रोजगार question answers, योजना general knowledge, मराठी सामान्य ज्ञान, questions in hindi, notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।




Register to Comment