डायन Pratha Par Nibandh डायन प्रथा पर निबंध

डायन प्रथा पर निबंध



GkExams on 22-03-2022

डायन प्रथा : इसे डाकन प्रथा के नाम से भी जाना जाता है। यह एक कुप्रथा थी जो पहले राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में काफी प्रचलित थी। इस प्रथा में ग्रामीण औरतों पर डाकन यानी अपनी तांत्रिक शक्तियों से नन्हें शिशुओं को मारने वाली पर अंधविश्वास से उस पर आरोप लगाकर निर्दयतापूर्ण मार दिया जाता था।




डायन-Pratha-Par-Nibandh


बताया जाता है की इस प्रथा के कारण सैकड़ों स्त्रियों को मार दिया जाता था। इस प्रथा पर सर्वप्रथम अप्रैल 1853 ईस्वी में मेवाड़ में महाराणा स्वरुप सिंह के समय में खेरवाड़ा (उदयपुर) में इसे गैर कानूनी घोषित कर दिया था।


आज के समय में विज्ञान की बात माने को ये सब अंधविश्वास लगता है। लेकिन पौराणिक गाथाओ की माने तो ये सब सच के काफी निकट लगता है। वैसे यह प्रथा मुख्य रूप से राजस्थान में देखने को मिलती थी, मगर पूर्वी उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के कुछ पिछड़े हुए इलाके हैं जहाँ यह कुप्रथा ग़ैरकानूनी होने के बावजूद भी अपने पाँव पसार रही है। असम और बंगाल और झारखंड में यह वीभत्स रूप में आज भी जीवित है।


डायन किसे कहते है?


आम तौर पर किसी महिला को उसकी जाती या संपत्ति हड़पने के विचार से भी डायन कहा जाता है, जिसकी पुष्टि ओझा कहे जानेवाले पुरुष या गुनिया कही जानेवाली औरत द्वारा कराई जाती है। इसके बाद शुरू हो जाता है अत्याचारों का सिलसिला।


किसी महिला को डायन बताने के पीछे जो कारण है, वे इस प्रकार हैं – भूमि और संपत्ति विवाद, अंधविश्वास, अशिक्षा, जागरूकता एवं जानकारी का अभाव, यौन शोषण, भूत-प्रेत, ओझा-गुणी पर विश्वास, आर्थिक स्थिति का ठीक न होना, व्यक्तिगत दुश्मनी, स्वास्थ्य सेवा का अभाव।


यहाँ से शुरू हुयी डायन प्रथा :


बताया जाता है की यह प्रथा असम के मोरीगांव जिले से शुरू हुई और वहीं से डायन प्रथा का चलन शुरू हुआ। यह स्थान सम्पूर्ण भारत में काले जादू की विशेष राजधानी के नाम से जाना जाता है।


क्या कहती है रिपोर्ट्स :


नेशनल क्राइम रिकार्ड्स ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2000 से 2016 के बीच देश के विभिन्न राज्यों में महिलाओं और पुरुषों पर डायन या पिशाच होने का ठप्पा लगा कर 2,500 से ज्यादा लोगों को मार दिया गया। उनमें से ज्यादातर महिलाएं थीं।


इस मामले में झारखंड का नाम सबसे ऊपर है। एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में वर्ष 2001 से 2014 के बीच डायन होने के आरोप में 464 महिलाओं की हत्या कर दी गई। उनमें से ज्यादातर आदिवासी तबके की थीं। लेकिन सामाजिक कार्यकर्ताओं का दावा है कि एनसीआरबी के आंकड़े तस्वीर का असली रूप सामने नहीं लाते। डायन के नाम पर होने वाली हत्याओं की तादाद इससे कई गुनी ज्यादा है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में डायन के खिलाफ लोगों की एकजुटता की वजह से ज्यादातर मामले पुलिस तक नहीं पहुंच पाते।






सम्बन्धित प्रश्न



Comments Roshan Jojo on 05-01-2024

डायन के बारे में nibandh

Dayan paths pat nibhand on 07-11-2023

Dayan paths pat nibhand

Ritesh kumar on 29-09-2023

Dayan hinsa pratished adhinayam


Dunya on 26-06-2023

Dayin kya he

Aliya on 06-02-2023

Abhi tak kitne percent log iska silaar ho chuke h

Shilpa kerketta on 26-11-2022

Dayan pratha per niband

Ritesh kumar on 30-07-2022

Donde inch gsm


Dayan pratha ka nibandh on 01-06-2022

Hfdoi



Dayan ka nibandh on 15-06-2020

Dayan ka nibandh

Sahil kharadi on 24-07-2020

Raj ras

Amita Tirkey on 15-08-2020

Dayan hinsa pratishodh per nibandh

Amit PASWAN on 15-08-2020

Dayan pratha kyon Ho Raha hai Aaj Bhi hamare ghar ke pass hua


भारत के राष्ट्रपति पति का किया नाम है on 25-10-2020

भारत के राष्ट्रपति पति का किया नाम है

Aryan lakra on 20-11-2020

Dayan hinsha pritesad adhinayam par nibandh

khushpreet kour dandiwal on 31-03-2021

DAYAN PRATHA PAR NIBHAND

Bhimsain Suthar on 03-07-2021

Kya yeh pertha abhi bhi hai

Rimmi on 04-11-2021

डायन प्रथा पर निबंध

Ankit Singh on 17-11-2021

Dayan pratha par nibandh


Shiv Shankar sahu on 11-12-2021

Daen hirsa niyam



नीचे दिए गए विषय पर सवाल जवाब के लिए टॉपिक के लिंक पर क्लिक करें Culture Current affairs International Relations Security and Defence Social Issues English Antonyms English Language English Related Words English Vocabulary Ethics and Values Geography Geography - india Geography -physical Geography-world River Gk GK in Hindi (Samanya Gyan) Hindi language History History - ancient History - medieval History - modern History-world Age Aptitude- Ratio Aptitude-hindi Aptitude-Number System Aptitude-speed and distance Aptitude-Time and works Area Art and Culture Average Decimal Geometry Interest L.C.M.and H.C.F Mixture Number systems Partnership Percentage Pipe and Tanki Profit and loss Ratio Series Simplification Time and distance Train Trigonometry Volume Work and time Biology Chemistry Science Science and Technology Chattishgarh Delhi Gujarat Haryana Jharkhand Jharkhand GK Madhya Pradesh Maharashtra Rajasthan States Uttar Pradesh Uttarakhand Bihar Computer Knowledge Economy Indian culture Physics Polity

Labels: , , , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।






Register to Comment