खरपतवार नाशक दवाई

Kharpatwar Nashak Dawai

Gk Exams at  2018-03-25


Go To Quiz

Pradeep Chawla on 14-10-2018

हर्बीसाइड्स, जिन्हें आमतौर पर वेडकिल्लर भी कहा जाता है, वे अवांछित पौधों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रासायनिक पदार्थ होते हैं। चुनिंदा हर्बीसाइड्स विशिष्ट खरपतवार प्रजातियों को नियंत्रित करते हैं, वांछित फसल को अपेक्षाकृत अप्रशिक्षित करते हुए, जबकि गैर-चुनिंदा जड़ी-बूटियों (कभी-कभी वाणिज्यिक उत्पादों में कुल खरपतवार कहा जाता है) का उपयोग अपशिष्ट जमीन, औद्योगिक और निर्माण स्थलों, रेलवे और रेलवे तटबंधों को साफ़ करने के लिए किया जा सकता है क्योंकि वे सभी को मार देते हैं पौधों की सामग्री जिसके साथ वे संपर्क में आते हैं। चुनिंदा / गैर-चुनिंदा के अलावा, अन्य महत्वपूर्ण भेदों में दृढ़ता (अवशिष्ट क्रिया के रूप में भी जाना जाता है: उत्पाद कब तक रहता है और सक्रिय रहता है), इसका मतलब है (चाहे वह केवल उपरोक्त जमीन के पत्ते से अवशोषित हो, जड़ों के माध्यम से , या अन्य माध्यमों से), और कार्रवाई की तंत्र (यह कैसे काम करता है)। ऐतिहासिक रूप से, सामान्य नमक और अन्य धातु नमक जैसे उत्पादों का उपयोग जड़ी-बूटियों के रूप में किया जाता था, हालांकि ये धीरे-धीरे पक्षपात से बाहर हो गए हैं और कुछ देशों में मिट्टी में उनके दृढ़ता और विषाक्तता और भूजल प्रदूषण चिंताओं के कारण इन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। युद्ध और संघर्ष में हर्बीसाइड्स का भी इस्तेमाल किया गया है।



आधुनिक जड़ी बूटी अक्सर प्राकृतिक पौधे हार्मोन की सिंथेटिक नकल होती है जो लक्ष्य संयंत्रों के विकास में हस्तक्षेप करती है। जैविक जड़ी-बूटियों का शब्द कार्बनिक खेती के लिए जड़ी-बूटियों के लिए है। कुछ पौधे भी अपने प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उत्पादन करते हैं, जैसे जीनस जुगलन्स (अखरोट), या स्वर्ग का पेड़ प्राकृतिक जड़ी-बूटियों की क्रिया, और अन्य संबंधित रासायनिक इंटरैक्शन, को एलीलोपैथी कहा जाता है। जड़ी-बूटियों के प्रतिरोध के कारण - कृषि में एक प्रमुख चिंता - कई उत्पाद हर्बीसाइड्स को क्रिया के विभिन्न साधनों के साथ जोड़ते हैं। एकीकृत कीट प्रबंधन अन्य कीट नियंत्रण विधियों के साथ हर्बीसाइड्स का उपयोग कर सकते हैं।



2007 में अमेरिका में, वजन के आधार पर निर्धारित सभी हर्बाइडिस उपयोग का लगभग 83% कृषि में था। : 12 2007 में, विश्व कीटनाशक व्यय लगभग 39.4 अरब डॉलर था हर्बीसाइड्स उन बिक्री में से लगभग 40% थे और कीटनाशकों, कवक, और अन्य प्रकारों के बाद सबसे बड़ा हिस्सा गठित किया गया था। : वन्यजीव, चरागाह प्रणाली, और वन्यजीव निवास के रूप में अलग-अलग क्षेत्रों के प्रबंधन में 4 छोटी मात्रा का उपयोग किया जाता है।



Comments

आप यहाँ पर खरपतवार gk, नाशक question answers, दवाई general knowledge, खरपतवार सामान्य ज्ञान, नाशक questions in hindi, दवाई notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।

Labels: , , ,
अपना सवाल पूछेंं या जवाब दें।

Comment As:

अपना जवाब या सवाल नीचे दिये गए बॉक्स में लिखें।

Register to Comment