दशहरा पर निबंध,हैप्पी दशहरा क्यों मनाया जाता है दशहरा का महत्व,दशहरा के बारे में


Rajesh Kumar at  2018-10-13  at 22:13:48
Dashahara Par Nibandh , Happy Dashahara Kyon Manaya Jata Hai Dashahara Ka Mahatva , Dashahara Ke Bare Me

दशहरा पर निबंध – हैप्पी दशहरा क्यों मनाया जाता है ? इस साल दशहरा 19 अक्टूबर (दिन- शुक्रवार) को मनाया जाएगा।भारत में,अधिकांश त्यौहार आपको एक तरफ या दूसरी तरफ बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देते हैं,लेकिन सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार जो इस जीत को चिन्हित करता है वह दशहरा है।
दशहरा पर निबंध: हैप्पी दशहरा क्यों मनाया जाता है?इस साल दशहरा 19 अक्टूबर (दिन:शुक्रवार) को मनाया जाएगा।भारत में,अधिकांश त्यौहार आपको एक तरफ या दूसरी तरफ बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देते हैं,लेकिन सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार जो इस जीत को चिन्हित करता है वह दशहरा है।
यह दिवाली से ठीक पहले 20 दिन मनाया जाता है।हिंदू कैलेंडर के अनुसार,दशहरा या विजया दशमी देश भर में अश्विन के महीने के उज्ज्वल पखवाड़े के 10 वें दिन मनाया जाता है।
दशहरा के त्योहार को विजयादशमी के रूप में भी जाना जाता है और पूरे भारत में हिंदू लोगों द्वारा बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है।दशहरा के त्योहार का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए छात्रों को अपने स्कूलों और कॉलेजों से कई दिनों की छुट्टियां भी मिलती हैं।
दशहरा पर निबंध: यह दिवाली से पहले मनाया जाता है,दशहरा एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है।यह त्यौहार संदेश देता है कि बुराई पर सच्चाई की जीत हमेशा होती है।दशहरा दस दिनों के लिए मनाया जाता है।इस त्योहार की तैयारी कई दिन पहले शुरू होती है।इस दिन बड़ा मेला आयोजित किया जाता है।जहां देवी की पूजा की जाती है वहां उस स्थान के पास दुकानें और स्टालों खड़ी होती हैं।रावण,कुंभकर्णा और मेघनाद के पुतले को जलाया जाता है।रातों के दौरान रामलीला होती है।राम लीला में भगवान राम के जीवन की विभिन्न घटनाओं का नाटक किया गया है।राम लीला के दौरान काफी चहलपहल और हलचल होती है।शो का आनंद लेने के लिए हजारों पुरुष,महिलाएं और बच्चे रामलाला मैदान में इकट्ठा होते हैं।
दशहरा महान मेला है इस शो को देखने के लिए बहुत सारे लोग आते हैं।बच्चे खासकर मस्ती और आनंद के लिए मूड में हैं वे नए कपड़े पहनते हैं कई प्रकार की दुकानें हैं इस दिन खिलौना विक्रेताओं और मिठाई विक्रेताओं के पास एक अच्छा व्यवसाय है।चांट स्टॉल के आसपास बड़ी संख्या में महिलाएं देखी जा सकती हैं खिलौने की दुकानें बच्चों के साथ भीड़ होती है।बच्चे भी गुब्बारे खरीदना पसंद करते हैं।हर कोई खुश और खुद को आनंद लेता है पूरे वातावरण एक उत्सव को दिखता है
दशहरा के बारे में तथ्य: ( 15 lines on dussehra in hindi) दशहरा को महान धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है।दशहरा को विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है,जिसका अर्थ है दसवें दिन विजय।देश के विभिन्न हिस्सों इस उत्सव को विभिन्न तरीकों से मनाते हैं।जबकि कुल्लू का दशहरा बहुत प्रसिद्ध है,पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा जैसे राज्यों का दशहरा भी बहुत लोकप्रिय है।देश के विभिन्न भागों में इसे अलग तरह से मनाया जाता है।पश्चिम बंगाल में यह देवी दुर्गा की पूजा के साथ मनाया जाता है,जबकि दक्षिण में यह बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है।
हिंदू शास्त्र के अनुसार,रामायण में उल्लेख किया गया है कि भगवान राम ने देवी दुर्गा को खुश करने और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए चांडी होम का आयोजन किया था।इस तरह भगवान राम ने युद्ध के 10 वें दिन रावण की हत्या के रहस्य को जानकर जीत हासिल की।अंत में,उन्होंने अपनी पत्नी सीता को रावण की हत्या के बाद सुरक्षित रूप से बरकरार रखा।

दशहरा उत्सव दुर्गोत्सव के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि उसी दिन एक और राक्षस जिसे महिषासुर बुलाया गया था दसवीं दिन पर माता दुर्गा द्वारा मारा गया था।रामलाला मैदान में रामलीला का एक बड़ा मेला है।
Dussehra 2018: दशहरा शुभ मुहूर्त और तिथि
इस साल दशहरा 19 अक्टूबर (दिन:शुक्रवार) को मनाया जाएगा. दशमी तिथि की शुरूआत 29 सितंबर 18 अक्टूबर 15 बजकर 28 मिनट से शुरू होकर 19 अक्टूबर 17 बजकर 57 मिनट तक रहेगी. ( short essay on dussehra in hindi for class 5) विजय मुहूर्त समय: 13:58 से 14:43 बजे तक हैअपराह्न पूजा समय: 13:13 से 15:28 बजे तक है
भारत में कोई भी त्योहार मिठाई के बिना अधूरा माना जाता है।दशहरे के मौके पर भी लड्डू,बर्फी,रसगुल्ला,खीर,हलवा जैसी ढेर सारी स्वादिष्ट और पारंपरिक मिठाईयों का मजा लिया जाता है।
आपने खोजा है।
दशहरा कब है,हैप्पी दशहरा,लंका का इतिहास,दशहरा पर छोटा निबंध,दशहरा का महत्व,दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं,दशहरा मेला,दशहरा के बारे में,विजयादशमी की शुभकामनाएं,दशहरा पर कविता,विजय दशमी,दशहरा पर निबंध
निवेदन: ( dussehra par 10 line) आप सभी अनुरोध से निवेदन है कि इस लिंक दशहरा पर निबंध (दशहरा क्यों मनाया जाता है ?) को अपने दोस्तों को वाट्स एप ग्रुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।







15 lines on dussehra in hindi short essay on dussehra in hindi for class 5 dussehra par 10 line dussehra short essay in hindi language short essay on dussehra in hindi for class 4 दीपावली पर निबंध dussehra par hindi mai nibandh 10 lines on dussehra in english

Labels: All news , Jobs In All India