UP Shiksha Mitra will be regular in Assistant teachers recruitment, Allahabad News in Hindi -


Rajesh Kumar at  2017-12-06  at 18:39:09


इलाहाबाद। शिक्षा मित्रों के लिए फिर से खुशखबरी है। 16448 सहायक अध्यापकों की भर्ती में उन शिक्षामित्रों को नियमित करने का आदेश जारी हो गया है, जिनका चयन इस भर्ती में हो गया था। यह खबर उन शिक्षामित्रों के लिए है, जिन्होंने शिक्षामित्र के समायोजन को वरीयता दी थी और सहायक अध्यापक भर्ती में चयन होने के बाद भी ज्वाइनिंग नहीं ली थी।

हाईकोर्ट के आदेश पर अब ऐसे शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनाया जाएगा और उन्हें परिषदीय स्कूलों में ज्वाइनिंग कराई जाएगी। इस बाबत जानकारी देते हुए बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बताया कि बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है कि कोर्ट के आदेश के अनुपालन में उन शिक्षामित्रों को कार्यभार ग्रहण कराया जाए, जिन्हें 16448 सहायक भर्ती में नियमानुसार नियुक्ति पत्र जारी हो चुका है। यानी जिन शिक्षामित्रों का चयन पूर्व में 16448 शिक्षक भर्ती में हो गया था उन्हें अब एक बार फिर से मौका है कि वह सहायक अध्यापक बन सकेंगे.

इस शर्त का करना होगा पालन

शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक तो बनाया जाएगा लेकिन एक शर्त भी उन्हें माननी पड़ेगी. शिक्षामित्रों को एक हलफनामा देना होगा, उस हलफनामे में उन्हें यह लिखना होगा कि उनकी ज्वाइनिंग वर्तमान समय से शुरू हो रही है और इन्हे इसी ज्वाइनिंग तिथि से ही सहायक अध्यापक की सुविधा दी जाये यानी कि शिक्षामित्र पूर्व में हुए चयन के समय से कोई सुविधाएं नहीं मांगेंगे.

कैसे बनी बात

16448 शिक्षक भर्ती में चयनित शिक्षामित्रों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की, जिसमें उन्होंने मांग की कि उनका चयन शिक्षक भर्ती में किया जाए। शिक्षामित्रों ने कोर्ट को बताया कि उनका चयन शिक्षक भर्ती में हुआ था, लेकिन शिक्षामित्र पद के पद के सहायक अध्यापक पर समायोजन होने के बाद उन्होंने इस पद को वरीयता दे दी और शिक्षक भर्ती में चयन होने के बावजूद ज्वाइनिंग नहीं की। मामले पर हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए 21 सितंबर को आदेश दिया कि यदि संबंधित शिक्षक भर्ती में पद खाली हैं तो याचिका दाखिल करने वाले शिक्षामित्रों को जॉइनिंग दी जाए, साथ ही हाईकोर्ट ने यह भी निर्देश दिया कि शिक्षामित्र विभाग को एक हलफनामा दें और उसमें लिखें कि पूर्व में हुए चयन के समय से सुविधाएं नहीं मांगेंगे।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक पद पर ज्वाइनिंग देनी थी, लेकिन विभाग ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया, इधर फिर से शिक्षामित्रों ने प्रदर्शन शुरू किया और ज्वाइनिंग दिये जाने की मांग की। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय के सामने नारेबाजी शुरू हुई तो एक बार फिर से विभाग हरकत में आया।

मामले में बेसिक शिक्षा परिषद ने एक आदेश जारी किया और कहा कि उन शिक्षामित्रों को जिनका सहायक अध्यापक पद पर चयन हुआ था और नियमानुसार जिनका नियुक्ति पत्र भी जारी हुआ था, अब उन्हें वर्तमान समय में सहायक अध्यापक पद पर ज्वाइनिंग कराई जाए और साथ में हाई कोर्ट के निर्देशानुसार हलफनामा भी लिया जाए।


UP Shiksha Mitra will be regular in Assistant teachers recruitment Allahabad News Hindi br Mitro Ke Liye Fir Se Khushkhabri Hai 16448 Sahayak Adhyapakon Ki Bharti Me Un ShikshaMitron Ko Niyamit Karne Ka Adesh Jari Ho Gaya Jinka Chayan Is Tha Yah Khabar Jinhone ShikshaMitra Samayojan Variyata Dee Thi Aur Adhyapak Hone Baad Bhi ज्वाइनिंग Nahi Lee HighCourt Par Ab Aise Banaya Jayega Unhe Parishadeey Schools Karayi Jayegi Babat Jankari Dete Hue Basic Parishad Sachiv SanJay Sinha ne Bataya Adhikariyon Nirdesh Kar Diya Court Anupalan Karyabhar Grahan Karaya Jaye Jinhe Niyamanusar Niyukti Patra Chuka Yani Jin Poorv Shikshak Ek Baar Mauka Wah Ban Sakenge Shart Karna Hoga Palan To Lekin Manani Padegi हलफनामा Dena Us हलफनामे Likhna Unki Vartman Samay Shuru Rahi Inhe Isi Tithi Hee Suvidha Koi Suvidhayein मांगेंगे Kaise Bani Baat Chaynit Yachika Dakhil Jisme Unhonne Mang Unka Kiya Hua Pad De Bavjood Mamale Sunwayi Karte 21 September Yadi Sambandhit Khali Hain Wale जॉइनिंग Sath Vibhag Dein Usme Li

Labels,,,

सामान्य अध्ययन विस्तारपूर्वक

राजस्थान सामान्य ज्ञान Rajasthan Gk
भारत का संविधान Constitution of India
आधुनिक भारत का इतिहास Modern History of India
1857 की क्रान्ति Revolt of 1857
भारत सरकार की योजनाएं Schemes of Government of India
करियर मार्गदर्शन DISHA Career Guide
कृषि एवं उद्यानिकी Agriculture and Gardening

News Articles

मध्य रेलवे भर्ती सेल 2018 : 03 सीनियर रेजिडेंट के पद के लिए आवेदन
ECIL भर्ती 2018: 66 ग्रेजुएट इंजीनियरिंग ट्रेनी के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित
आईसीएमआर भर्ती 2017 / 2018: 08 प्रोजेक्ट असिस्टेंट, फील्ड असिस्टेंट के आवेदन
एसएससी रिजल्ट 2017 सीजीएल: SSC CGL रिजल्ट 2017 की घोषणा

Current Affairs